Digital marketing kya hai और इस ke fayde क्या है

Dosto हमारे इस आर्टिकल का उदेश्ये आप को Digital marketing kya hai और इस के fayde के बारे में पूरी जानकारी देना है. आज इंटरनेट सस्ता होने के कारण भारत में हर वयक्ति अपने mobile फ़ोन पर इंटरनेट का प्रयोग कर रहा है. इस कारण से हर कोई अपने वयापार, संस्था और पहचान को social media और Website के  द्वारा लोगों के सामने रखते है. डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने business और profile को promote करते है. हमारे इस लेख में आप यह भी जानेंगे की digital marketing kaise sikhe और इस की types kya hai.

Digital Marketing kya haiडिजिटल मार्केटिंग क्या है

दोस्तों digital marketing kya hai यह जाने से पहले हमें यह पता होना चाइये यह शब्द कैसे बना. Digital और Marketing दो शब्दों का सुमेल डिजिटल मार्केटिंग कहलाता hai. Buissiness man अपने वायपर को बढ़ाने के लिए प्रिंट मीडिया का सहारा लेते hai. Dosto यह प्रकिर्या कुछ पुराणी हो गयी hai. Aaj के डिजिटल युग में लोग इंटरनेट के द्वारा अपने प्रोडक्ट और सेवाओं की marketing करते है उसे हम डिजिटल मार्केटिंग कहते hai. Agar दूसरे शब्दों में कहे तो Digital technology का उपयोग करके मार्केटिंग करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है.

Dosto digital marketing को सही से समझने के लिए आप को यह भी पता होना चाहिए की marketing kya hai ( what is marketing).

What is marketingmarketing Kya hai

Bussiness का सबसे अहम पहलु marketing hai. Apne product और services के बारे में लोगो को जानकारी देना और उसे बेचने की कला को marketing कहते hai. Customer को आपका प्रोडक्ट खरीदने के लिए Convince करना marketing hai. Dosto किसी भी व्यापार को कामयाब करने में मार्केटिंग का सबसे बड़ा हाथ है.

इसी तरह से इंटरनेट के माधयम से online product और services की मार्केटिंग करना Digital marketing hai. Dosto email marketing , पे-पर-क्लिक विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक कि ब्लॉगिंग, यह सभी डिजिटल मार्केटिंग की  बेहतरीन उदाहरण hai. Yeh आपकी कंपनी के लोगों को पेश करने और उन्हें खरीदने के लिए मनाने में मदद करते हैं।

Dosto अब आपको यह पता लग गया होगा को digital marketing kya hota hai. Aaj लोगों के मन में डिजिटल मार्केटिंग को लेके और भी बहुत सारे सवाल आते है. जिन में से कुछ सवाल इस प्रकार से है.

  • Digital marketing kaise kiya jata hai ?
  • Hum Digital marketing kaise sikhe?
  • Types of digital marketing.
  • Digital marketing ke fayde.
  • Digital marketing Course kaise kare?

यह सवाल आप के भी मन में जरूर आते होंगे और आप भी इस के बारे में जानने के इच्छुक होंगे. तो चलिए जानते है इन सभी के बारे में विस्तार से।

Digital Marketing ke fayde

दोस्तों आज सारी दुनिया इंटरनेट से conect होने के कारण digital marketing ke बहुत fayde hai. Agar हम digital marketing ke benefits जाना चाहते है तो हमें इस को दो categories में बाँटना hoga. Pehli category में digital marketer आता है जो की digtal मार्केटिंग करता hai. Dusri catgory में वह आता है जो इस service का इस्तेमाल करता hai. Wo इसके बदले digital marketer को पैसा देता hai. So इस प्रकार से डिजिटल मार्केटर में दोनों categories फायदे में रहती है. Dosto अब हम आपको top 10 benifit of digital marketing के बारे में बताते hai.

  1. Digital marketing course karke aap online bahut paise kama sakte hai.
  2. Digital marketer banke aap job bhi kar sakte hai.
  3. आज के युग में मार्केटिंग करने का सबसे शक्तिशाली तरीका है Digital marketing.
  4. इस मार्कटिंग टेक्निक के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को पूरी दुनिया में आसानी से प्रमोट कर सकते है.
  5. अगर आप कोई software बनक बेचते है तो आप इस के माधयम से आसानी से और जल्दी conversion कर सकते है.
  6. डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके आप घर बैठे freelancer होक काम कर सकते है.
  7. Blogger अपने ब्लॉग को डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा promote कर सकते है.
  8. यह मार्केटिंग का सबसे मापने योग्य रूप है.
  9. इस digital marketing तकनीक का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपको अपने आदर्श खरीदारों को लक्षित करने की अनुमति देता है
  10. yeh कम खर्च करके जयादा Customer बनाने ka तारिक है.

Digital marketing के यह फयदे जान कर आपको पता लग गया होगा की ये की आज के युग में इस की कितनी महत्तता hai. Internet पर जयादा तर लोग online paise kaise kamaye search करते hai. Digital marketing ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे शक्तिशाली tachnique है.

Types of digital marketing

Hamare लिए यह जान लेना भी जरूरी है की types of digital marketing kya hai. Dosto डिजिटल मार्केटिंग की types का मतलब यह है की यह कितने प्रकार से की जाती hai. Chaliye jaante hai Digital marketing करने के कितने प्रकार के तरीके hai

Sem – ( search engine marketing)

Digital marketing की सबसे important type Search Engine Marketing है. Yeh  आमतौर पर PPC और SEO दोनों काम को कवर करने के लिए मानी जाती hai. Aaj search engine जैसे की google के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना कोई आसान काम नहीं hai.  Dosto इसलिए SEO और PPC की जानकारी होना बहुत जरूरी hai. SEM के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवाते है और उस पर trafic पाते hai.

SEO ( Search engine optimization )

Seo ka meaning Search engine optimization hota hai. Digital marketing में SEO एक तरह से SEM का ही हिस्सा है. Aap seo सिख के Search engine मार्केटिंग कर सकते है. Search Engine Optimization के द्वारा आप Apni वेबसाइट या ब्लॉग पर अधिक traffic लाने में सफल होते hai. Search engine optimization को दो भाग में बांटा गया है जो की निमिन लिखित hai.

  1. On gage seo.
  2. Off page seo.
Pay per click marketing – PPC

PPC  या पे-पर-क्लिक, Google और अन्य Search इंजन पर विज्ञापन की  एक किस्म  है। दोस्तों यह भुगतान किए गए साधनों द्वारा खोज इंजन परिणाम पृष्ठों के शीर्ष पर जाने का एक तरीका hai. Internet की भाषा में  इसे PPC  कहा जाता hai.  Pay per click प्रकिर्या में  आपके किसी विज्ञापन को क्लिक करने पर शुल्क लिया जाता hai.

Content Digital marketing

Content marketing का मतलब है किसी भी Product और सेवायों के लिए कंटेंट बनाना hai. Aap Content में किसी भी Product का review लिखते या बताते hai. Content बनाने के बाद उसे ब्लॉग के रूप में online promote किया जाता है उसे हम कंटेंट मार्केटिंग कहते hai. Dosto मार्केटिंग की यह शैली हमारे द्वारा बताए गए पिछले लोगों की तुलना में थोड़ी अलग hai.

Video Marketing

Video marketing सबसे प्राभावी Digital marketing का तरीका hai. Aap किसी भी भी Product और सेवायों के लिए Video कंटेंट बनाते है और उसे इंटरनेट के माधयम से promote करते है वह वीडियो मार्केटिंग कहलाता hai. Youtube वीडियो मार्केटिंग करने के लिए सबसे बढ़िया platform hai.

Social media marketing – SMO

Digital marketing aur social media marketing में kya difference hai कई लोग इस में confuse रहते hai. सोशल मीडिया मार्केटिन एक तरह से डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा hai. सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से आप तेजी से किसी भी product, information, profile और sevice को मशहूर कर सकते hai. Yeh सबसे शक्तिशाली marketing करने की प्रक्रिया hai. फेसबुक marketing सिख के aap online पैसे कमा सकते hai. Facebook social मीडिया मार्केटिंग करने का सबसे बढ़िया सादन hai.

Affiliate Marketing

Dosto affiliate marketing kya hai इस के बारे में आप को जरूर पता होना chahiye. Aaj सभी online shopping कंपनियां अपनी सेल को बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा ले रही hai. digital marketing की इस प्रकिरया में Affiliate मार्केटर को सेल करने पर commission मिलता hai. Yeh ऑनलइन पैसा कमाने का सबसे powerful तरीका hai.

Email marketing

Dosto kya आप जानते hai digital marketing में email marketing Important roll प्ले करती hai. आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ईमेल भेज कर भी परमोट कर सकते hai. Web landing page के द्वारा आप ईमेल कांटेक्ट लिस्ट बनाकर कॉस्टमेर तक आसानी से पहुँच सकते hai. ईमेल मार्केटिंग के जरिये आप Conversion लाने में सफल रहते hai. आज के digital युग में email marketing  प्रत्यक्ष विपणन का एक रूप है जो आपकी mailing सूची के inbox  में सीधे सूचना,offer , blog आदि भेजता है।

Dosto अब आपको यह जानकारी हो गयी होगी की types of digital marketing kya hai. Chaliye अब हम जानते है की digital marketing kaise sikhe.

Digital marketing kaise sikhe

Digital marketing सिखने के लिए आपके पास क कम्प्यूटर और Internet connection होना जरुरी hai. Online इस को सिखने के लिए कई सारे course उपलब्ध hai. आप डिजिटल मार्केटिंग youtube पर Learning videos देख क्र सीख सकते hai. Digital मार्केटर बनने के लिए आप में कुछ skills होना जरूरी hai . Digital Marketing Course में निमिन्लिखित modules or skill Cover होते है.

  1. Introduction of digital marketing.
  2. Seo – Search engine optimization course.
  3. Website Development or WordPress website designing.
  4. Content Writing or creation.
  5. Blogging or Blog Creation.
  6. Graphic designing course.
  7. Video creating or making.
  8. Email marketing.
  9. E-commerce site-building.
  10. Social media marketing karne ka tarika.
  11. PPC kya hai.
  12. Facebook adds making.
  13. Affiliate marketing kya hai Aur Kaise Kare.

Aap इन सभी skills को सिखने के बाद एक successful digital marketer बन सकते hai. Agar aap digital marketing ka course करना चाहते है तोह आप को ऑनलाइन कई कम्पनीज मिल jayegi. Udemy से भी आप online digital marketing ka course buy कर सकते hai.

Conclusion

Dosto हमें आशा है की आप को इस पोस्ट से पता लग गया होगा की digital marketing kya hai और इस क ke fayde क्या hai. Agar आप के मन में कोई भी इस topic से जुड़े सवाल है और आपको यह लेख अच्छा लगा है comment बॉक्स में जरूर likhe. दोस्तों हो सके तो इसे अपन दोस्तों के साथ जरूर share करें ऐसा करने से वह भी यह जानकारी हासिल कर sakenge.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *