What is domain in Hindi

हमारे इस आर्टिकल ( what is domain in hindi  ) से आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी की Domain kya hai और इस का मतलब क्या है. Internet में डोमेन का महतवपूरण स्थान है. Aapko इस आर्टिकल से यह भी जानकारी प्राप्त होगी की आप domain kaise kharide या banaye.

Website किसी भी buissenes को ऑनलाइन प्रस्तुत करने के लिए जरूरी है और डोमेन नाम website को बनाने की विधि की पहली सीढ़ी hai. Domain name के बगैर आप वेबसाइट बना नहीं सकते तो चलिए जानते domain name kya hota hai.

What is Domain In Hindi Domain kya hai

what is domain in hindi

Domain किसी भी वेबसाइट का पता है, एक browser में type करके, आप website पर पहुंच सकते हैं। Internet browser bar में, http: // “से शुरू होने वाले पते को लिखा जाता है, जिसे हम url कहते हैं। http: //” से URL पते का अगला भाग डोमेन नाम है। For example जैसे  हमारे मामले में, हमारा डोमेन नाम Digitalhindime.com है।

जैसे की हम सब को पता ही की कंप्यूटर हमारी भाषा नहीं समझता है वह डिजिट में काम करती है. इंटरनेट की दुनिया में हर वेबसाइट की पहचान एक विशिष्ट श्रृंखला की संख्या से होती है जिसे  IP address कहा जाता है। यह  संख्या में होता hai.  यह संख्या 11 अंको के करीब होती है जिसे dot की मदद से ४ भाग में बांटा जाता है. जो की अंको का सेट होता है. जैस Www.google.com जिस का Ip address “74.125.127.147” यह है.

अब दोस्तों इतनी बड़ी संख्या को याद रखना मनुष्ये के लिए मुश्किल है, इस लिए Domain name का आविष्कार किया गया. Domain एक तरह से हर website का पता और पहचान है.

Dosto कई लोग इंटरनेट पर ढूंढ़ते है की ” what is meaning of domain in hindi ” जिस का जवाब बहुत सरल है. Domain का मतलब जायदाद या जिस पर आपका अधिकार हो उसी तरह से आपकी वेबसाइट पर आपका अधिकार होता या वह आपकी जायदाद होती है इस लिए उसके पते के लिए Domain शब्द का इस्तेमाल किया गया hai.

Domain कई प्रकार के होते hai. अब हम जानते है types of domain के बारे में वह भी in hindi.

Types of Domain

Internet की दुनिया में ज्यादातर लोग एक website के बारे में सोचते हैं, इसलिए उन्हें आमतौर पर मानक com के बारे में जानकारी होती है, .com भले ही यह website में सबसे आम extention हो सकता है, लेकिन website domain  में कई अलग-अलग प्रकार के extention उपलब्ध हैं।

Website बनाने के लिए वास्तव में आपके लिए 5 विभिन्न प्रकार के domain उपलब्ध हैं। Domain की यह प्रकार निमिन्लिखित hai.

Tld ( top level domain)

Top extention se top level domain banta hai. Tld me top extension hoti hai. जो की .com, .edu, .org, .gov एक्सटेंशन वाला domain name होता hai.

Cctld domain ( Country-code top-level domain )

नाम से ही पता चलता है की ये तकनीकी रूप से विभिन्न देशों से जुड़े हैं। प्रत्येक देश का अपना ccTLD डोमेन होता है। Cctld Domain इस प्रकार से होते है .in, .co, .us, .jp .

Dosto यदि आप किसी विशिष्ट देश में वेबसाइट का निर्माण कर रहे हैं और आप user को संकेत देना चाहते हैं कि आप किस देश से है तो आप को cctld domain extention का इस्तेमाल करना चाहिए।

Genric top level domain

Gtlds यह Domain extention किसी विशेष संस्था या संस्थान की वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते है। Example के तौरपर जैसे militry के काम काज के लिए .mil लगाया जाता hai.

Second Level domain

second level Domain Tdld के साथ जुड़ क्र बनता है. यह domain नाम की hierarchy में टॉप level domain ke ऊपर लगता है. जैसे

.gov.in – जो की भारत की सरकारी वेबसाइट के लिए उसे हो सकता है. .gov का मतलब सरकारी और .in से मतलब भारत देश से है.

Tld.cctld = .gov.in

Sub Domain

Sub domain को हम third level domain भी कह सकते है. Yeh किसी प्रत्येक डोमेन नाम का हिस्सा होता है, जो की उस डोमेन नाम की उपज होता hai. किसी भी एक main domain name को अलग अलग sub domain में बाँट सकते है.

example : www.digitalhindime.com main domain name hai aur xyg.digitalhindime.com इस का sub domain hai.

Sub domain को आप online free में इस्तेमाल कर सकते hai. Free sub domain और free web hosting को use करके आप free में website बना सकते hai.

Domain name kaise banaye

अब हम जानते है डोमेन कैसे बनाते है या यह कैसे काम karta hai.

Internet par kissi bhi website का नाम domain है और इस नामकरण की प्रणाली को Dns ( domain name system ) कहते है. Dns प्रणाली द्वारा hosting IP address ko domain नाम से name server से map किया जाता है. Domain name को Dot से दो भागों में बाँट दिया जाता है. पहले भाग में उस की पहचान होती है और दूसरा भाग इस की extention hoti hai. example : xyz.com.

What is Domain name registration in Hindi

Internet पर किसी भी website या blog को चलने के लिए Domain registration और web hosting की जरुरत होती है. Website बनाने की विधि me यह महत्वपूर्ण दो step होते hai.

  1. Domain name registration
  2. Web hosting kharidna

अगर आप यह नहीं जानते की web hostin kya hai ( what is web hosting ) तो आप हमारी ” web hosting in hindi ” post को पढ़ सकते है.

Intenet पे अपनी वेबसाइट का नाम रख के Domain को अपने नाम पर register करवाने को Domain name registeration कहते है. Domain name को आप कस्सी भी Domain provider से online प्रति वर्ष के हिसाब से खरीद सकते है. Online बहुत सारी domain provider उपलब्ध hai.

  1. Godaddy
  2. Namecheap
  3. Bluehost
  4. Hostgator
  5. Bigrock

Yeh कुछ best domain और hosting providers hai. Godaddy और name cheap सबसे बढ़िया है. Godaddy की customer support india में hindi भाषा में उपलब्ध है. Aap इन में से किसी कंपनी से भी domain registration करवा सकते hai. Dosto में भी इन्ही दोनों कंपनियों से डोमेन नाम रजिस्टर करवाता हूँ.

Conclusion

दोस्तों हमें आशा है इस आर्टिकल ” what is domain in hindi ” को पढ़के आप को जानकारी मिल गयी होगी की Domain name kya hota hai. अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो प्ल्ज़ कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर साझा करे ता जो आपके मित्र भी यह जानकारी प्राप्त कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *