Website Kaise banaye aur Website kya Hota hai

दोस्तों हमारे इस लेख का उदेश्य आपको जानकारी देना है की आप Apni website kaise banaye. Aaj के डिजिटल युग में हर कोई अपने व्यापार को online करना चाहत है और उसके लिए वेबसाइट होना जरुरी hai. Dosto इस कारण से हमने इस लेख के द्वारा आपको जानकारी देने की कोशिश की है की आप अपने Business, school, Organisation, Institute या profile के लिए paid ya free me Proffessional website kaise banaye.

Aapko  हमारे इस पोस्ट से यह जानकारी भी मिलेगी की website kya hota hai. Website  के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पड़े.

Website kya hai Aur kaise banaye

Ek  वेबसाइट web पेजों के एक केंद्र द्वारा प्रबंधित एक समूह का प्रतिनिधित्व करती hai. Website में  टेक्स्ट, चित्र, और कई प्रकार की मल्टी-मीडिया फाइलें होती hai. Yeh files internet के माध्यम से  उपयोगकर्ताओं के सामने पेश की जाती है.

 वेबसाइट को बनाने वाले को Webdesigner या web developer कहते hai.  Web developer programing languages Html, Php की coding se website को develop और design करता है.

Internet में सभी वेबसाइट के नाम की शुरआत www ( world wide web)  से होती hai.  Www के साथ मिलके Domain name बनता है जो की website का  address होता है. जैसे की :- example – www.google.com

इस वेबसाइट address को हम url कहते है.  Internet browser ke द्वारा इस address को type करके User website को explore करता hai. Inernet पे एक वेबसाइट को दिखाने के लिए हमें Domain और hosting की जरुरत होती hai. तो चलिए जानते है website का domain और hosting kya hai.

Domain name kya hai

Domain name  किसी भी वेबसाइट का पता यानि की address होता hai. User इस address  को browser में टाइप करके  वेबसइट के अंदर घुसते hai. इन another words आप website को access कर पाते hai. उदाहरण के द्वारा समझे तो किसी  दूकान या office का पता और नाम होता है उसी तरह से डोमेन नाम website का पता और नाम है. वेबसाइट का domain name hai.

Example :- www.digitalhindime.com

Dosto इस लिए website को बनाने का सबसे पहला step domain name  खरीदना hota hai. Domain name दो प्रकार के होते hai.

  1. Main Domain ( Paid Domain)
  2. Sub domain ( free domain)

Main Domain name को आप domain provider को अपने अनुसार नाम से खरीदते hai.

Example :- www.blogger.com

Sub domain एक तरह से किसी main डोमेन के शाखा होता hai. Yeh domain free hota hai.

Example :- djrdxashu.blogspot.com

Domain के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए हमारा यह पोस्ट पड़े ” what is domain in hindi

Web Hosting Kya hai

Web hosting  एक प्रकार से एक Internet  की online सेवा hai. इस सेवा के द्वारा website को इंटरनेट पर प्रकाशित किया जाता hai. Hosting सेवा को उपलब्ध करवाने वाले को Hosting provider कहते है. Hosting Provider द्वारा आपको Storage space दी जाती है जिस में आप अपना database बनाते hai.

अगर आप वेब होस्टिंग क बारे में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप हमारे पोस्ट ” web hosting in hindi ” को पढ़ सकते hai. तो चलिए अब हम जानते है सबसे बढ़िया web hosting और domain provider कौन से hai.

Best Domain & hosting Providers
  1. Godaddy
  2. Hostinger
  3. Bigrock
  4. Bluehost
  5. Hostgator

Website banane ka tarika

Dosto in hindi यह जानकारी आपको काम ही इंटरनेट पर मिलेगी की website banane ka सही tarika कौन सा hai. वेबसाइट बनाने के लिए Html, PHP अथवा जावा script Programing Language का इस्तेमाल होता है. जिस के लिए आपको इस की coding की जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको Coding नहीं आती तो आप wordpress Cms system की मदद से वेबसइट बना सकते है. तो आइये जानत है, वेबसाइट बनाने के इन तरीको को विस्तार से.

programing language aur coding

Agar आप यह सोच रहे है की हम एक professional website kaise banaye तो aapko इस के लिए programing language aur coding आना चाहिए. Internet पर चल रही सभी websites के backend में Html, Xhtml, php, css, java script code का इस्तमाल होता है जो की user को नहीं दिखाई देता hai. Website Doveloper द्वारा html code द्वारा वेबसाइट को design किया जाता hai. Html विधि 10, 15 साल पहले use की जाती थी आज और कई सरल तरीके अपनाये जिस्मे आपको coding सीखना न पढ़े.

WordPress par website ya blog Kaise banaye

WordPress ek open source content management system hai. WordPress cms के द्वारा website या blog को बनाने के लिए आपको worpress.org से अपनी होस्टिंग में वुर्डप्रेस को इंसटाल करना पड़ता hai. Aapko अपने Domain के साथ इस को atach करना होता hai. Yeh एक powerful website builder hai. WordPress ke द्वारा किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बिना coding के ज्ञान से बना सकते hai.

WordPress में वेबसाइट बनाना बहुत आसान hai. Website को सुन्दर दिखने के लिए Themes का इस्तेमाल किया जाता hai. Blog aur website में functionality डालने के लिए Plugins का इस्तेमाल किया जाता है. दोस्तों तो आइये इन सभी को विस्तार से समझने की कोशिश करते hai.

WordPress themes kya hai

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की रूप रेखा थीम पर निर्भर करती है. थीम एक तरह से वेबसाइट का ढांचा hai. Website की थीम में header, footer और side bar होते है और इस के इलावा center का area content area कहलाता hai. Aap अपनी जरुरत के हिसाब से इस में बदलाव कर सकते hai. Theme पर ही आपकी वेबसाइट की loading speed निर्भर करती hai. koi भी बढ़िया थीम आपकी वेबसाइट की पेशकारी में एहम roll निभाती hai. Dosto इस लिए आप अपनी website को बनाते समय बढ़िया Theme का चुनाव करे.

WordPress Plugins kya hai

WordPress के द्वारा बनाई गयी वेबसाइट में किसी भी प्रकार की functionality डालने के लिए आप को plugins का सहारा लेना पड़ता है. Plugins के द्वारा आप किसी भी वेबसाइट को daynmic और advance look दे सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *