SEO kya hai – advance SEO Kaise Kare in Hindi 2020

Dosto अगर आप एक सफल Blogger या Digital marketer बनना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए Seo Kya hai. Aapko इस लेख से Seo ke sath Sath 2020 में Advance Seo kaise kare की जानकारी भी प्राप्त होगी वह भी in hindi. Humara यह लेख आपके लिए बहुत जयादा रोचक होने वाला Hai. SEO से जुड़े और भी कई सवालों के जवाब देने की कोशिश इस लेख में हमने की है, जैसे की :-

  • Seo kya hota hai.
  • Seo kaise kare.
  • Advance seo in hindi.
  • Seo Ki Full form kya hai.
  • What is on page Seo in hindi
  • Off page seo in hindi
  • What is Keyword in seo in hindi.

तो चलिए विस्तार से Seo के बारे में जानते है.

Seo kya HaiWhat is Advance Seo In Hindi

SEO शब्द search engine optimisation का छोटा शब्द hai. Search engine optimization ko Seo ki Full form माना जाता hai. Seo एक प्रकार से खोज इंजन पर rank करने की विधि hai. Seo का मतलब website or blog ke content ko Search engine के अनुकूल बनाना है.

In another words अगर हम दूसरे शब्दों में कहे Seo का मतलब अपने वेबसाइट page या ब्लॉग को search Engine के अनुसार Optimize करना hai. Seo के द्वारा वेबसाइट और साथ ही उस वेबसाइट की सभी सामग्री खोज इंजनों के organic result में प्रमुख पदों पर दिखाई देती hai.

Agar aap जानना चाहते है, in hindi seo का meaning क्या है तो आप हमारे इस आर्टिकल ( Meaning of Seo in Hindi ) को जरूर पड़ सकते है.

Advance Seo In Hindi

2020 में जैसे है टेक्नोलॉजी में परिवर्तन आया है उसी तरह से खोज इंजन में भी परिवर्तन होना आवश्यक है. Google एक search engine है और गूगल पर अपनी website या उसकी सामग्री को rank करने के लिए seo करना पढ़ता hai. Google के लिए user को सही result दिखाना उसका मकसद hai. User  experience को सही बनाये रखने के लिए वह सर्च इंजन में बदलाव करता Hai. Google के उस बदलाव के कारन हमें एडवांस seo की जरूरत पढ़ती hai.

         In hindi advance seo ka meaning है नए तकनीक से seo करना hai. Aapko पता लग गया होगा की advance Seo Kya Hai. Dosto अब्ब हम जानते है की Seo kaise  kare.

Seo Kaise Kare

Google एक परिष्कृत मशीन बनाने के लिए अपने एल्गोरिथ्म पर लगातार विकसित और सुधार करता है और जिस कारण से हमें Seo सीखना जरूरी hai. Aap ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का Course करके Seo सिख सकते Hai. Seo करने से पहले आप को पता होना चाहिए ( टाइप्स ऑफ़ सो) सो कितने प्रकार का होता है.

Seo ki 2 types hoti hai.           

  1. On page seo
  2. Off page Seo

Seo करता को यह दोनों seo करने आने चाहिए और यह समझने की आवश्यकता है कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं, लोग क्या खोजते हैं और लोग क्यों और कैसे खोजते hai. Ek सफल Seo करता उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन के लिए अपील करने वाली एक साइट बनाता hai. Dosto आइये जानते है के on Page seo और off page seo kya hai.

On page Seo

On page SEO, सो करने की विधि hai. जो आपकी वेबसाइट पर तत्वों को अनुकूलित करने पर केंद्रित hai. On Page Seo में आप अपनी वेबसाइट, पोस्ट और पेज ke अंधरुनि ढांचे को सर्च इंजन के अनुकूल बनाते hai. जिस के द्वारा आप अपनी ऑनलाइन समाग्री को गूगल पर रैंक करवा पाएं।

On page SEO में कई factors काम करते hai,   जिस को ध्यान में रखके On page SEO होता hai.

Main Factors of on page Seo

  • Keyword Research
  • permalinks
  • Keyword ko title aur heading me use kare.
  • Meta description
  • Text length
  • Alt Image
  • Page loading speed
  • Internal links
  • outbound links
  • Keyword density
  • Unique Content likhe
  • Duplicate content nahi likhe.

Dosto अब हम जानते है कुछ important Factors को विस्तार se.

Keyword research kya hai

Keyword रिसर्च क्या है यह जानकारी seo के लिहाज से महत्वपूर्ण hai. Yeh एक online उन शब्दों को खोजने की प्रकिर्या है जीन शब्दों को लोग search engine  में type karte hai. इस विधि के द्वारा compition और cpc के आधार पर keyword ढूंढा जाता hai. Keyword reserch में जिस keyword का compition low होता है और cpc high होता है वह Keyword seo के लिहाज से सही समझा जाता hai.

Internet pe Keyword  compition ko keyword difficulty bhi kaha jata hai. Keyword research  करने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे tools उपलब्ध hai. दोस्तों कुछ tools paid  है और कुछ free hai.

Paid Keyword Reserch tools

Free keyword reserch tools

Unique Content

Seo के लिहाज़ से अगर आप कोई कंटेंट लिखते हो तो वह बहुत unique होना जरुरी hai. Duplicate content नहीं लिखना चाहिए इस से google panelise करता hai. Aap पूरी reserch के साथ सही जानकारी प्रदान करने वाला content likhe. 

Dosto अगर आप WordPress Cms के द्वारा website या Blog क्रीट करते है तो आप Yoast Seo Plugin की मदद से Content ko Seo friendly लिख सकते hai.

Permalink Url

Website या Blog post या page के url link में  page या post title ka इस्तेमाल होता है, उस को हम permalink कहते hai. Yeh permalink बदलता नहीं hai.Permalink Seo में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता hai. Seo में हम इसे slug भी कहते hai.

जैसे हमारी वेबसाइट के about page ka permalink hai.  :- https://digitalhindime.com/about-us/

Page loading speed

On page Seo में page Loading speed कम होनी चाहिए आपकी web पेज जल्दी लोड ho. पेज सपेद को बढ़ाने के लिए आपको बढ़िया theam और hosting का इस्तेमाल kare. Image कम size में compress करके upload kare.

Internal linkoutbound linking

Content में Internal और Outbound linking जरूर kare.

Off-page Seo kya hai

Off page Seo  से तत्प्रिये है अपनी वेबसाइट का बहरी seo करना hai. Seo की इस विधि से हम अपनी website की domain authority या domain score को बढ़ाते hai. Off page Seo karne के लिए हमे इन तरीकों को इस्तेमाल करना चाहिए।

Backlinks

Seo me backlinks  एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट का लिंक होता hai. दोस्तों जब  एक वेबसाइट दूसरे से लिंक करती है, तो इसका मतलब है कि उनका मानना है कि सामग्री उल्लेखनीय है.  High Quality वाले बैकलिंक खोज इंजन परिणामों  में साइट की रैंकिंग स्थिति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Social media Sharing or Presence

Aap अपनी वेबसाइट की सोशल मीडिया पर पहचान बनाये. अपने content को जितना हो सके सोशल मीडिया पर share करे. Facebook पर वेबसाइट के नाम से पेज बनाये और twiter पर profile बनाये. 

Forums Join Kare

Apne content के related forum और community को join kare. Forum में अपने webpage के link को शेयर kare.

Conclusion

दोस्तों हमें आशा है की आपको हमर इस लेखकों पढ़कर पता लग गया होगा की Seo Kya hai और Seo kaise kare. दोस्तों यदि आपके इस लेख से जुड़े कोई सवाल है या सुझाव है तो आप comment करके पूछ सकते hai और हो सके तो इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *